Advertisement

Search This Website

Saturday, October 2, 2021

PM Kisan का पैसा हो सकता है डबल, दिवाली से पहले मोदी सरकार किसानों को दे सकती है तोहफा

PM kisan का पैसा हो सकता है डबल, दिवाली से पहले मोदी सरकार किसानों को दे सकती है तोहफा


 किसान आंदोलन को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा ने आज 27 सितंबर को भारत बंद का ऐलान किया है। इस बीच ऐसा खबरें भी आ रही है कि मोदी सरकार जल्द ही देश के 12 करोड़ से अधिक किसानों को खुशखबरी दे सकती है।मीडिया रिपोर्ट्स केpमुताबिक केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजाना (PM kisan Samman Nidhi) की रकम को दोगुना कर सकती है। अगर ऐसा हुआ तो किसानों को सालाना 6000 की जगह 12000 रुपये कर सकती है। ऐसा होने पर आपकी 2000 रुपये की किश्त भी बढ़कर 4000 रुपये हो जाएगी। माना जा रहा है कि दिवाली तक मोदी सरकार इसका ऐलान कर सकती है।




पीएम किसान की रकम दोगुनी करने की अटकलें तब से लग रही है जब से बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने कुछ दिन पहले दिल्ली में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात के बाद मीडिया से कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि की रकम दोगुनी होने वाली है। सरकार ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है।


Bharat Bandh: दिल्ली मेट्रो स्टेशन ने इस मेट्रो स्टेशन के एंट्री और एग्जिट गेट किए बंद, जानिए पूरी डिटेल

पीएम किसान (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) योजना के लाभार्थियों को 10वी किश्त भी मिल सकती है। अगर मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सरकार ने योजना के तहत 10वीं किस्त जारी करने की तारीख तय हो गई है। किश्त ट्रांसफर करने के लिए सभी जरूरी इंतजाम कर लिए गए हैं।
अब तक, केंद्र ने भारत में 11.37 करोड़ किसानों को 1.58 लाख करोड़ रुपये हस्तांतरित किए हैं। केंद्र सरकार 15 दिसंबर 2021 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त जारी करने की योजना बना रही है। सरकार ने पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को किसानों को पैसा ट्रांसफर किया था।


अगर आपको पीएम किसान की अंतिम किस्त नहीं मिली है तो आपको अगली किश्त के साथ पिछली राशि भी मिल जाएगी। यानी किसानों को रु. 4000 सीधे उनके खाते में। रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 30 सितंबर है।
आपको बस इतना करना है कि पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और आवेदन करें। यदि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो आपको रुपये अक्टूबर में 2000 और रुपये की एक और किस्त। 2000 दिसंबर में मिल जाएंगे।


बता दें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 2018 में हुई है। योजना का उद्देश्य 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करनी है। अमरेंद्र प्रताप ने कहा कि अब तक इस स्कीम में 1.38 लाख करोड़ रुपए से अधिक की रकम खातों में भेजी जा चुकी है।


No comments:

Post a Comment